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दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में पुनरुत्पादक ब्रेकिंग द्वारा प्रति माह ट्रैक्शन बिजली बिल में प्रति माह औसतन 5 करोड़ रुपये की होती है बचत…..

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रायपुर,10 दिसम्बर 2024

अमृत टुडे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के पास 13 WAP7 और 512 WAG9 लोकोमोटिव हैं, जिनमें से सभी में पुनरुत्पादक ब्रेकिंग सिस्टम हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे लोको द्वारा प्रति माह औसतन 8376961 यूनिटें पुनर्जीवित की जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप ट्रैक्शन बिजली बिल में प्रति माह औसतन 5 करोड़ रुपये की बचत होती है ।

पुनरुत्पादक ब्रेकिंग (Regenerative Braking) भारतीय रेलवे के आधुनिक तीन-चरणीय विद्युत लोकोमोटिव्स और मेमू ट्रेनों में उपयोग की जाने वाली एक क्रांतिकारी तकनीक है। पारंपरिक ब्रेकिंग सिस्टम, जैसे कास्ट आयरन या कंपोज़िट ब्रेक ब्लॉक्स, घर्षण के माध्यम से गतिक ऊर्जा को गर्मी में परिवर्तित करते हैं और इसे बर्बाद कर देते हैं। इसके विपरीत, पुनरुत्पादक ब्रेकिंग इस ऊर्जा को पुनः प्राप्त करके विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती है। पारंपरिक ब्रेकिंग प्रणाली, हालांकि, आपात स्थितियों या धीमी गति में तत्काल और सटीक रुकने की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवश्यक बनी रहती है। लेकिन इन प्रणालियों की सबसे बड़ी कमी यह है कि इनसे ऊर्जा अपरिवर्तनीय रूप से गर्मी के रूप में खो जाती है, जिसे पुनरुत्पादक ब्रेकिंग प्रभावी ढंग से संबोधित करती है ।

पारंपरिक ब्रेकिंग, विशेषकर इलेक्ट्रिकल डायनेमिक ब्रेकिंग, प्रतिरोधकों के माध्यम से ऊर्जा को गर्मी के रूप में समाप्त कर देती है और ऊर्जा पुनर्प्राप्ति की कोई संभावना नहीं देती। पुनरुत्पादक ब्रेकिंग इस प्रक्रिया को क्रांतिकारी बनाती है, क्योंकि यह लोकोमोटिव की गतिक ऊर्जा को धीमी गति के दौरान विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती है। यह ऊर्जा फिर ओवरहेड कैटनरी सिस्टम में भेजी जाती है, जहां इसका उपयोग अन्य ट्रेनों को शक्ति प्रदान करने या ग्रिड में एकीकृत करने के लिए किया जा सकता है। इस तकनीक ने भारतीय रेलवे को लगभग 15% ऊर्जा बचत प्राप्त करने में सक्षम बनाया है, जो इसके आर्थिक और पर्यावरणीय योगदान को दर्शाता है ।

पुनरुत्पादक ब्रेकिंग की प्रक्रिया ट्रैक्शन मोटर्स पर निर्भर करती है, जो धीमी गति के दौरान जनरेटर के रूप में कार्य करती हैं। पहियों की घूर्णन ऊर्जा को उन्नत पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के माध्यम से विद्युत ऊर्जा में बदला जाता है, जो ऊर्जा के हस्तांतरण की प्रक्रिया को विनियमित करती है। पारंपरिक डीसी सीरीज़ मोटर्स से तीन-चरणीय एसिंक्रोनस मोटर्स में स्थानांतरण इस तकनीक को सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परिष्कृत नियंत्रण प्रणालियाँ ऊर्जा पुनर्प्राप्ति की स्थिरता और दक्षता सुनिश्चित करती हैं, जिससे इसे ग्रिड या ऑनबोर्ड ऊर्जा भंडारण प्रणाली के साथ प्रभावी रूप से एकीकृत किया जा सकता है

पुनरुत्पादक ब्रेकिंग कई लाभ प्रदान करती है। यह गतिक ऊर्जा को उपयोगी विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करके ऊर्जा खपत को कम करती है, जिससे संचालन लागत और बाहरी ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम होती है। यह यांत्रिक ब्रेकिंग घटकों पर घिसावट को भी कम करती है, उनकी सेवा अवधि बढ़ाती है और रखरखाव लागत को घटाती है। इसके अतिरिक्त, यह कार्बन उत्सर्जन को कम करके और ग्रिड की स्थिरता को बढ़ावा देकर पर्यावरणीय स्थिरता का समर्थन करती है। ऊर्जा को पुनः प्राप्त करके और उपयोग करके, यह रेल नेटवर्क में बिजली की आपूर्ति और मांग के संतुलन में भी योगदान करती है ।

पुनरुत्पादक और पारंपरिक ब्रेकिंग सिस्टम का संयोजन दक्षता और विश्वसनीयता के बीच संतुलन सुनिश्चित करता है। जहां पुनरुत्पादक ब्रेकिंग ऊर्जा पुनर्प्राप्ति और स्थिरता में उत्कृष्ट है, वहीं पारंपरिक प्रणाली सुरक्षा-आधारित परिदृश्यों में आवश्यक मजबूती प्रदान करती है। यह दोहरी दृष्टिकोण भारतीय रेलवे की नवाचार, ऊर्जा दक्षता और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करता है, जो रेल परिवहन में हरित और अधिक लागत-कुशल भविष्य की दिशा में मार्ग प्रशस्त करता है। जैसे-जैसे यह तकनीक विकसित हो रही है, ऊर्जा भंडारण और ग्रिड अनुकूलता में और सुधार की उम्मीद है, जो इस परिवर्तनकारी प्रणाली की संभावनाओं को और बढ़ाएगा ।

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